2022 Mein Holi Kab Hai: होली कब है? जानें होलिका दहन का शुभ मुहूर्त- Holi 2022

2022 Holi Kab Hai, यह सवाल सभी के मन में है. तो हम इस पोस्ट में जानेंगे कि 2022 में होली किस तारीख को है. और होलिका दहन किस तारीख को मनाया जा रहा है. और होलिका दहन की शुभ मुहूर्त कब है यह भी बताएंगे. 2022 Mein Holi Kab Hai.

when is holi

होली भारत में ही नहीं पूरे दुनिया में इसे मनाया जाता है. होली को हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार माना जाता है. दुनिया भर में इस त्यौहार को मनाया जाता है. हिंदू ही नहीं कई सारे धर्म इस त्यौहार को बहुत ही अच्छी तरह से मनाते हैं. 2021 mein holi kab hai सभी के मन में यह सवाल है. तो नीचे हमने बताया है. 2022 mein holi kab hai.

Holi 2022 Date in India

Holi 2022  मैं किस तारीख को है.  और होलिका दहन का मुहूर्त कब है. होली से रिलेटेड सभी जानकारियां नीचे मौजूद है.

Holi 2022 DateFriday, March 18, 2022
Holika Dahan Date 2022 Friday, March 17, 2022
Holika Dahan का शुभ मुहूर्तशुभ मुहूर्त शाम 9 बजकर 20 मिनट 55 सेकंड से शुरू होकर 10 बजकर 31 मिनट 09 सेकंड तक है
Holi WishesHappy Holi Images

Holika Dahan kab Hai (2022) शुभ मुहूर्त

Holika Dahan होली से 1 दिन पहले मनाया जाता है. और 2022 में Holika Dahan  का तारीख  Friday, March 17  को है.  इस त्यौहार को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. होली से 1 दिन पहले इस त्यौहार को बहुत ही अच्छे तरीके से भारत में मनाया जाता है.  होलिका दहन के बाद ही होली मनाने की परंपरा है.

सबसे महत्वपूर्ण होता है Holika Dahan की मुहूर्त का.  होलिका दहन एक सही मुहूर्त देखकर किया जाता है.  एक वह समय जब हम इस होलिका दहन को पूरा करें.  कभी-कभी यह मुहूर्त अलग-अलग भी होता है.  भारत के कई राज्यों में अलग-अलग टाइम पर होलिका दहन किया जाता है.  2022 का होली का दहन मुहूर्त है, 9 बजकर 20 मिनट 55 सेकंड से शुरू होकर 10 बजकर 31 मिनट 09 सेकंड तक है.

Holi का महत्वपूर्ण बात यहाँ है.

होली भारत में एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्यौहार है। Holi हर साल ‘फगुन’ के महीने में आता है जो फरवरी या मार्च के आसपास है। यह हमारे त्योहारों में से एक है जो न केवल हिंदुओं द्वारा मनाया जाता है बल्कि अन्य समुदायों द्वारा भी मनाया जाता है। when is holi celebrated.

लोग इस दिन को पूर्ण उत्साह और उत्तेजना के साथ मनाते हैं, इसलिए इसे ‘रंगों का उत्सव’ कहा जाता है। जैसा कि इसके अंग्रेजी नाम से पता चलता है, लोग पूरे भारत में इस दिन रंगों के साथ खेलते हैं। खेल के क्षेत्रों को दो भागों में विभाजित किया जाता है, महिलाओं के लिए एक तरफ और पुरुषों के लिए एक और पक्ष।

होली लोगों की पूर्व संध्या पर इस विशेष त्यौहार के लिए नए कपड़े खरीदते या तैयार करते हैं, इसलिए इसे ‘लोहरी’ कहा जाता है। दिन उत्तेजना और खुशी से भरा हुआ है क्योंकि सभी परिवार के सदस्य एक साथ बैठते हैं, स्वादिष्ट भोजन खाते हैं और रंगों के साथ खेलते हैं। बचपन से मैंने इस त्यौहार का आनंद लिया है और अभी भी अभी भी कर चुके हैं। हर किसी को एक-दूसरे पर रंग फेंकना और जोर से हंसते हुए देखना बहुत दिलचस्प है। ईमानदार होने के लिए हम इनकार नहीं कर सकते कि कभी-कभी हम अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों पर शरारती चाल भी खेलते हैं. जिन्हें हम जितना करते हैं उतना ही पसंद करते हैं।

Holi Kaise Manae Jaati Hai

इस विशेष त्यौहार का आनंद लेने के लिए, कई लोग उस स्थान पर जाते हैं. जहां सुबह सुबह पहली बात मनाई जाती है; सुबह के शुरुआती घंटों से वे क्षेत्र अतिसंवेदनशील हो जाते हैं। 2022 ki Holi Kab Hai. महिलाएं इस दिन भगवान कृष्ण और राधा के सजाए गए मूर्तियों को देखना पसंद करती हैं।

Holi की लोकप्रियता को इस तथ्य से गेज किया जा सकता है कि भारत के विभिन्न हिस्सों में इसे विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है। उदाहरण के लिए दक्षिण भारत में, लोग ‘थादी’ के साथ खेलते हैं। इस विशेष दिन महिलाओं ने उन्हें हल्दी पेस्ट लागू करके अपने भाइयों के लंबे जीवन की प्रार्थना की। वे रिश्तेदारों और दोस्तों के बीच नारियल, ‘मोडक’, सूखे फल भी आनंद से भरे हुए एक अद्भुत समय को वितरित करते हैं।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page